how to join a group in telegram & Which Country Made Telegram

नमस्कार दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है telegram kya hota hai | टेलीग्राम क्या है ? और how to join a group in telegram & Which Country Made Telegram इन सभी के बारे में जानेंगे तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते है ।


जैसा कि हम सभी रोजाना सोशल मीडिया का उपयोग करते है जैसे कि facebook , whatsapp, ट्विटर , youtube, instagram , mesanger इन सभी के जैसे ही telegram है ।

जिस प्रकार हम whatsapp का उपयोग करते है उसी प्रकार हम टेलीग्राम का उपयोग करते है लेकिन इन दोनों में काफी ज्यादा अंतर है हम व्हाट्सएप्प में अपने फ्रेंड्स और रिलेटिव के साथ कनेक्ट होते है और यदि आप व्हाट्सएप्प ग्रुप भी बनाते है तो भी हम 257 members ही जोड़ सकते है ।

इसी प्रकार व्हाट्सएप की तुलना में अगर टेलीग्राम की बात करें तो टेलीग्राम पर हम ग्रुप बनाकर या चैनल भी बना सकते हैं इन दोनों के अंदर चाहे जितने मेंबर्स को ऐड किया जा सकता है या नहीं यहां पर किसी भी प्रकार की कोई लिमिट नहीं होती है ।

How to download Telegram Application in Hindi 2021


दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हम किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का उपयोग करते हैं सेम इसी एप्लीकेशन को भी डाउनलोड करने के लिए हम गूगल प्ले स्टोर का ही उपयोग करने वाले हैं उसके बारे में जानने के लिए नीचे कुछ इस टाइप किया जा रहे है उन को फॉलो करें ।

सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर में जाना है और गूगल प्ले स्टोर में जाने के बाद सर्च बॉक्स में टेलीग्राम लिख करके सर्च कर लेना है ।

अब आपके सामने टेलीग्राम एप्लीकेशन आ जाएगी अब आपको उस पर क्लिक करके एप्लीकेशन पर ले जाना है इसके बाद आपको एप्लीकेशन पर जाने के बाद इंस्टॉल नाव का बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है ।

जब आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करेंगे तो टेलीग्राम एप्लीकेशन आपके एंड्राइड फोन में डाउनलोड हो कर कुछ ही समय में इंस्टॉल हो जाएगा । 

इस प्रकार हम अपने एंड्रॉयड फोन में टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड व इनस्टॉल करते है । अब यह अप्प आपके फ़ोन में अन्य app की तरह ही दिखई देगा । इसको ओपन कारके अपना एक account create कर ले ।

how to join a group in telegram


दोस्तों जब आप अपना टेलीग्राम पर है अकाउंट क्रिएट कर लेंगे तो इसके बाद आपको टेलीग्राम के अंदर कुछ ग्रुप और चैनल्स के अंदर ऐड होना है ताकि आप वहां से आपकी इच्छा अनुसार कंटेंट प्राप्त कर सके जैसे कि हम व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप ग्रुप में जॉइन होते हैं लिंक के जरिए लेकिन टेलीग्राम में हम बिना लिंक के भी किसी भी ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स बताए जा रहे हैं कृपया उनका अनुसरण करें ।

जैसा कि हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उनके नंबर की सहायता से व्हाट्सएप पर जोड़ते हैं उसी प्रकार आप टेलीग्राम पर भी उनको जोड़ सकते हैं लेकिन एक शर्त यह है कि जिस नंबर को आप टेलीग्राम पर जोड़ना चाह रहे हैं उसके पास भी टेलीग्राम का अकाउंट होना चाहिए तभी जाकर आप उसे अपने चैट सेक्शन में जोड़ पाएंगे और यदि उसके पास में कमेंट नहीं है और आप जोड़ देते हैं तो आपके द्वारा भेजे गए मैसेज उसे प्राप्त नहीं होंगे ।

सबसे पहले आपको अकाउंट बनाने के बाद में ऊपर सर्च काय काय गन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है ।

इस सर्च बॉक्स में क्लिक करके आपको जिस भी ग्रुप में आप ज्वाइन होना चाह रहे हैं उसका नाम आपको सर्च करना है जैसा कि मैं आपको उदाहरण के लिए बताता हूं कि मैं एक हिंदी न्यूज़ वाले ग्रुप में ज्वाइन होना चाह रहा हूं तो भी सर्च बॉक्स में daily हिंदी न्यूज़ लिखकर सर्च करूंगा ।

अब मेरे सामने डेली हिंदी न्यूज़ से संबंधित ग्रुप दिखाई दे रहे हैं आप जिस भी ग्रुप में जॉइन होना चाह रहे हैं उस ग्रुप में उस ग्रुप के आइकन पर क्लिक करके आप उस ग्रुप में पहुंच जाएंगे और उसके बाद आपको नीचे ही नीचे ज्वाइन ना हो का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद आप उस ग्रुप में ज्वाइन कर सकते हैं और उसमें पहले भेजे गए कंटेंट को भी देख सकते हैं यदि आपको उनके द्वारा भेजा गया कंटेंट पसंद आता है तो आप उस ग्रुप में ज्वाइन हो सकते हैं ।

और यदि आपको उनके द्वारा भेजा गया कंटेंट पसंद नहीं आता है तो आप किसी अन्य टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया ऊपर मैंने प्रकार बताइए वही होगी ।


Which Country Made Telegram


देखिये दोस्तो  वैसे तो टेलीग्राम एक russian कंपनी है । Nikloi और Pavel ने बनाया था। लेकिन कुछ नियमों के कारण इन्हें russia छोड़ना पड़ा था। इसके बाद इनका ऑफिस कभी लंदन कभी सिंगापुर तो कभी बर्लिन रहा । दैनिक भास्कर के अनुसार सोशल मैसेजिंग कंपनी टेलीग्राम इंडियन नहीं है बल्कि जर्मन है। 

telegram kya hota hai | टेलीग्राम क्या है ?

टेलीग्राम एक social media प्लेटफार्म है । टेलीग्राम को 2013 में निकोलाई और पावेल ने शुरू किया था जो रूस का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्किंग नेटवर्क है । 

Can telegram be used on laptop & destop 


दोस्तों बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि क्या हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में भी टेलीग्राम का उपयोग कर सकते हैं तो दोस्तों इसका जवाब होगा हां जिस तरह से हम अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में whatsapp.web का उपयोग करके व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं उसी प्रकार हम टेलीग्राम का भी उपयोग कर सकते हैं।

 दोस्तों जिस तरह से हम  अपने एंड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर की मदद से टेलीग्राम को डाउनलोड करते हैं उसी प्रकार हमें टेलीग्राम को अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में डाउनलोड करने के लिए गूगल में जाकर के डेस्कटॉप टेलीग्राम लिखकर सर्च करना है अब आपके सामने इस की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन हो जाएगी उस वेबसाइट पर जाकर आप अपने  लैपटॉप और कंप्यूटर दोनों में एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं ।

conclusion


दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई है तो दोस्तों इसे अपने फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करें और यदि आप इस टॉपिक से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हम से पूछना चाहते हैं या आपको सुझाव देना चाहते हैं तो आपको नीचे एक कमेंट बॉक्स दिख रहा होगा उसमें जाकर हमें अपनी राय या आपका सवाल पहुंच सकते हैं हम आपके सवाल का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ