How To Download Vaccination Certificate in India in Hindi

How To Download Vaccination Certificate in India in Hindi

आपने COVID 19 से बचने के लिए Vaccination करवाया है और अब आप चाहते है कैसे हम Vaccination Certificate को डाउनलोड करे यानी How To Download Vaccination Certificate in India के बारे में । 

यदि आप How To Download Vaccination Certificate in India in Hindi से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े । तो चलिए स्टार्ट करते है ।

How To Download Vaccination Certificate in India in Hindi


दोस्तो हमारे देश मे COVID 19 Vaccination Certificate को डाउनलोड करने के लिए अनेको सरकारी अप्प है । जैसे Vaccination Certificate From Umang App, Cowin App Portal , Aarogya Setu App आदि इन सभी की मदद से हम अपने एंड्रॉयड फोन व डेक्सटॉप यानी कंप्यूटर व लेपटॉप आदि में डाउनलोड कर सकते है ।


इन सभी की मदद से हम COVID 19 Vaccination Certificate को डाउनलोड करने के सभी तरीको के बारे में जानेंगे ।

How To Download Vaccination Certificate From Umang App । उमंग अप्प की मदद से डाउनलोड करना


उमंग एप्लीकेशन की मदद से Vaccination Certificate प्राप्त करने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताए जा रहे हैं उनको फॉलो करते हुए आप बहुत ही आसानी से अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पीडीएफ फाइल में डाउनलोड कर पाएंगे ।

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और गूगल प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में उमंग एप्लीकेशन लिख कर सर्च कर देना है ।
  • जब आप प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन का नाम सर्च करेंगे तो आपको इसकी एप्लीकेशन मिल जाएगी वहां पर इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है ।
  • अब आपको इस एप्लीकेशन को अपने फोन में ओपन करना है यदि आपने पहले इस एप्लीकेशन में अकाउंट नहीं बनाया है तो आपको यहां पर ऊपर की साइड में क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो आपको सबसे पहले इस एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बना लेना है ।
  • अकाउंट बना लेने के बाद आपको फिर से इसमें अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डाल कर के लॉगिन कर लेना है ।
  • जब आप लोग इन करेंगे तो आप लोगों के सामने इस एप्लीकेशन के सभी फीचर खुलकर गया आ जाएंगे आपको नीचे scroll करना है और Whats New वाले फीचर पर जाना है  ।
  •  यहां आपको पहला एप्लीकेशन Cowin App का दिखाई दे रहा है इस पर अपको क्लिक करना है और अब आप नेक्स्ट पेज पर रेडिरेक्ट हो जायेगे  ।
  • अब अपको अपना मोबाइल नंबर डालने के लिए बोला जाएगा आपको यहाँ वह मोबाइल नंबर enter करने है जो नंबर आपने Vaccination के वक्त दिया था ।
  • अब आपके नंबर पर एक ओटीपी मैसेज सेंड किया जाएगा उसे वेरफिय करने के बाद आपको उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा जिसने Vaccination कराया था ।
  • अब आपको नीचे एक download Report का बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करे आपका Vaccination Certificate पीडीएफ फ़ाइल में डाऊनलोड हो जाएगा ।


How To Download Vaccination Certificate From Cowin App Portal । को-विन अप्प की मदद से डाउनलोड करना


Cowin App Portal की मदद से Vaccination Certificate डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए वीडियो को देख सकते है  । इस वीडियो में ऊपर बताई जानकारी देखने को मिलेंगे ।



अंतिम शब्द


आज किस आर्टिकल में हम ने आपको बताया है कि हमे How To Download Vaccination Certificate in India in Hindi  के बारे में ।

इन सभी के बारे में हमने आपको विस्तार से बताने का प्रयास किया है यदि आपको हमारे द्वारा यह दी गई जानकारी पसंद आई हैं तो आप इससे अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें और यदि आप किसी प्रकार का प्रश्न पूछना चाहते हैं हमें कमेंट बॉक्स में पहुंच सकते हैं हम उसका रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे ।

 धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ