How to Download Images From Google in Hindi

गूगल के बारे में तो हम सभी जानते ही है कि google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है । गूगल में हम सभी प्रकार के results को सर्च कर सकते है । जैसे कि यदि आप किसी टॉपिक के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो उससे संबंधित की search quarry करेगे और गूगल हमे उससे संबंधित ही जानकारी उपलब्ध कराता है ।

How to Download Images From Google in Hindi
How to Download Images From Google in Hindi

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गूगल में हम किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए टेक्स्ट कंटेंट और वीडियो कंटेंट और इमेजेस व शॉपिंग से रिलेटेड और न्यूज़ से संबंधित सभी जानकारी देता है और सभी प्रकार के फीचर देखने को मिल जाते हैं इन सभी फीचर्स का उपयोग करके हम गूगल से किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सलूशन कर सकते हैं ।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है हम गूगल से फ़ोटो डाऊनलोड कैसे करे यदि How to Download Images From Google in Hindi के बारे में । तो चलिए स्टार्ट करते है ।

How to Download Images From Google 


दोस्तो गूगल से इमेज डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए जा रहे है । इस स्टेप्स को ध्यान से पढ़े । आज में आपको गूगल से इमेज डाउनलोड करने का बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहा हूँ ।

  • गूगल से इमेजेज डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र को open कर लें । उदहारण के लिए chrome browser को ओपन कर सकते है ।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको google.com ओपन करना है यदि आप चाहें तो गूगल कि यह लिंक दी गई है इस पर क्लिक करके अभी गूगल पर जा सकते हैं ।
  • अब आपको वहां क्वेरी सर्च करनी है जिस से संबंधित आप गूगल से फोटो डाउनलोड करना चाह रहे हैं यह सर्च करने के लिए आपको गूगल सर्च बॉक्स में वह क्वायरी लिखनी है और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • अब आपके सामने गूगल में आपकी सर्च की गई क्वायरी के अनुसार ही रिजल्ट दिखाएं पड़ेंगे अब आपको गूगल पर सबसे पहले वेब से संबंधित रिजल्ट दिखाई दे रहे होंगे आपको इमेज वाले सेक्शन पर ऊपर क्लिक करना है ।
  • जब आप इमेज वाले सेक्शन पर जाएंगे तो आपके सामने सिर्फ उस क्वेरी से संबंधित इमेजेस ही गूगल शो करेगा जो आपने गूगल सर्च बॉक्स में टाइप करके सर्च करी होगी ।
  • अब आप जिस भी इमेज को डाउनलोड करना चाहते हैं उस का चुनाव करें और उस इमेज पर क्लिक करें जब आप उसे मैं इस पर क्लिक करेंगे तो आप गूगल के ही दूसरे पेज पर चले जाएंगे वहां पर आपको उस इमेज से संबंधित ही और अन्य इमेजेस शो की जाएगी और उस इमेज की जानकारी दी दी जाएगी ।
  •  यहां आने पर आपको जिसमें स्काफ डाउनलोड करना चाह रहे हैं उस पर आपको लोंग प्रेस करना यानी कि दोस्तों आपको उस इमेज पर 2 से 3 सेकंड के लिए दबाकर के रखना है ।
  • अब आपके सामने कुछ इस तरह के ऑप्शन खुल जाएंगे जैसे कि हमने आपको नीचे इमेज में बताया है अब आपको डाउनलोड इमेजेस का ऑप्शन भी आप पर दिखाई दे रहा होगा ।
  • यहां से आप उस इमेज को डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप लोग चाहे तो इस इमेज को किसी के साथ में शेयर भी कर सकते हैं आपको इसके लिए शेयर इमेज यूआरएल का ऑप्शन भी दिखाई दे रहा होगा आप उस पर क्लिक करके भी अपने दोस्तों के साथ उसी में इसको शेयर कर सकते हैं 

तो दोस्तों यह तरीका था जिसकी मदद से हम गूगल से किसी भी इमेज को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं दोस्तों आपको गूगल से इमेज डाउनलोड करने में किसी प्रकार का कॉपीराइट भी आ सकता है यदि आप लोग उसे किसी ब्लॉग या अन्य किसी सोर्स और उपयोग करते हैं तो इसलिए यदि आप गूगल के बजाय कॉपीराइट फ्री इमेजेस से भी इमेज डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप उसके लिए भी pixabay.com पर जा सकते हैं ।

इस वेबसाइट पर आपको कॉपीराइट फ्री इमेजेस ही देखने को मिलती है इसका उपयोग आप अपने किसी भी कार्य में कर सकते हैं फिर चाहे वह आपका ब्लॉग हो या फिर वह यूट्यूब चैनल ही क्यों ना हो और यदि आप लोग अपने वॉलपेपर के लिए या किसी फ्रेंड्स को दिखाने के लिए मैं उसको डाउनलोड कर रहे हैं तो आप गूगल से भी इमेज का उपयोग कर सकते हैं ।

और दोस्तों यदि आप लोग चाहे तो गूगल से भी कॉपीराइट फ्री इमेजेस डाउनलोड कर सकते हैं उसके लिए आपको गूगल इमेजेस के सेक्शन में एक छोटा सा ऑप्शन सेटिंग का दिखाई दे रहा होगा उसको क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद आपको क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस वाली इमेजेस को सेलेक्ट करना है इसके बाद आपके सामने सील कॉपीराइट फ्री इमेजेस फ्री डाउनलोड करने के लिए ही दिखाई जाएगी जिनका उपयोग आप अपने किसी भी कार्य में कर सकते हैं ।

दोस्तों यदि आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आए तो दोस्तों से निवेदन है कि उसके आर्टिकल को अपने फ्रेंड के साथ शेयर करें और यदि आपको इस वाटिका से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना सुझाव यह सवाल शेयर कर सकते हैं हम आपकी प्रॉब्लम का सलूशन देने का प्रयास करेंगे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ