Email Id क्या है ? जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं

जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं क्या आप भी इस टॉपिक पर सर्च कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है । 

jio phone me email i d kaise banaye
jio phone me email i d kaise banaye 

आज हम आपको अपने फ़ोन में ईमेल id कैसे बनाते है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे , तो चलिए शुरू करते है ।

Email Id क्या है ? What is Email id ?


ईमेल एक ऐसी सर्विस है जो हम डिजिटली एक दूसरे से कनेक्ट होने की सुविधा उपलब्ध कराती है । यह एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जो कि बिल्कुल फ्री है और काफी महत्वपूर्ण भी है इस लिए आज के दौर में सभी इंटरनेट उपयोगकर्ता इसका उपयोग जरूर करते है । इसकी सुरुआत 1960 में की जा चुकी थी और कुछ सालों बाद इसको और भी अधिक सुविधाजनक बनाया गया और गूगल समय समय पर इसमें अपडेट करता रहता है ।


ईमेल id की मदद से हम जिस प्रकार आमने सामने होकर बात करते है उसी प्रकार ईमेल आईडी से हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी बात कर सकते हैं । लेकिन इसके लिए हमारे पास एक ईमेल का id होना चाहिए और जिसको हम ईमेल सेंड करना चाहते हैं उसके भी ईमेल आईडी हमारे पास में होना चाहिए ताकि हम उसके पत्ते पर अपनी बात को मैसेज के जरिए ईमेल से सेंड कर सके ।

ईमेल आईडी की मदद से हम इस आधुनिक युग में फोटो वीडियो ऑडियो पीडीएफ और अनेकों फाइल्स सेंड कर सकते हैं जबकि पहले इसमें मैसेज को ही सेंड किया जाता था ।

Email id और Gmail Id में क्या अन्तर है ?


दोस्तों हमारे फोन में हमें ईमेल आईडी और जीमेल आईडी के लिए अलग-अलग एप्लीकेशंस देखने को मिलती हैं और उन्हें एप्लीकेशन को देखने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर इन दोनों एप्लीकेशंस में क्या अंतर होता है ।


दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं कि ईमेल को हम Electronic mail के नाम से जानते है । जैसे हम Email लिखते है तो इसमें E जो है वह Electronic को दर्शाता है mail एक सर्विस है । और जब हम Gmail कहते है तो इसमें G का मतलब Google होता है और mail जो कि एक सर्विस है । Gmail को गूगल ने बनाया है इस कारण हम इसे Gmail के नाम से जानते है ।

अब दोस्तों आती है समझने मत लग जाना कि मेल गूगल का ही है दोस्तों मेल किसी भी कंपनी का हो सकता है  जैसे कि याहू का मेल आता है और आउटलुक का भी एक ईमेल सिस्टम आता है और यदि आपको टॉम एंड बाय करते हैं तो उसका भी एक ईमेल सर्विस आप खरीद सकते हैं तो आपकी भी ईमेल सर्विस बन सकती हैं ।

जैसे कि हमारे डोमेन का नाम है hindigyandeep.in और यदि हम इसकी mail सर्विस बनाना चाहते हैं तो हम हमारा official email बना सकते है जैसे help@hindigyandeep.in एक official पता बनाया जा सकता है ।

आप भी यदि कोई कंपनी या सर्विस ओपन करते हैं तो जब आप डोमेन भाई करते हैं तो उसके साथ में आप मेल सर्विस पर बाय कर सकते हैं जिससे आपके डोमेन काही एक ऑफिशियल ईमेल आईडी बन जाएगा ताकि आपके कस्टमर को आप तक पहुंचने में आसानी होगी । और यदि आप चाहे तो गूगल की मेल सर्विस जीमेल को भी उपयोग में ले सकते हैं ।


जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं । How to create Email id in Jio Phone in Hindi 


मैंने आप लोगों को ऊपर ईमेल आईडी के बारे में लगभग पूरी जानकारी दे दी है और मैं आप लोगों को अब आगे बता रहा हूं कि किस तरह से आप अपनी खुद की एक ईमेल आईडी बना सकते हैं गूगल मेल के थ्रू तो चलिए शुरू करते हैं ।


ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है इससे आप अपनी ईमेल आईडी को बहुत ही आसानी से बना पाएंगे ।

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में google.com को ओपन करना है और टॉप राइट कार्नर में sin in का बटन दिखाई देगा । आपको उस बटन पर क्लिक करना है ।
  • How to create Email id in hindi  
  • अब आपको गूगल एक नए पेज पर रेडिरेक्ट कर देगा उस पर आपको कुछ इस तरह का प्रीव्यू दिखाई देगा जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है । अब आपको create account पर क्लिक करना है ।

    How to create Email id in hindi

  • जैसे ही आप create account पर क्लिक करेगे तो आपको दो विकल्प दिखाई देंगे जैसा कि नीचे इमेज में दिखया गया है । पहला विकल्प For mySelf पर आपको क्लिक करना है और next बटन पर क्लिक करना है ।
    How to create Email id in hindi


  • जब आप उस बटन पर क्लिक करके दूसरे पेज पर आ जायेंगे । इस पेज पर आपको first box में अपना first Name और दूसरे बॉक्स में Last नाम व तीसरे बॉक्स में आपको एक username डालना है जिस नाम से आप gmail id बनाना चाहते है यदि वह उपलब्ध होगा तो आप को नीचे दिए दोनों बॉक्स में एक पासवर्ड टाईप करना है । ध्यान रहे कि यह दोनों बॉक्स में एक ही हो । और यदि आपको कोई भी error दिखई देती है तो कृपया username को चेंज करके try करे । और अब नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे ।
    Email Id क्या है ? जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं


  • अब फिर आपके सामने एक दूसरा पेज open होगा । इस पेज पर आपको अपना एक मोबाइल नंबर डालना है जो आपके फ़ोन में होना चाहिए । इस नंबर पर एक otp message आएगी । इस बॉक्स में नंबर डालने के बाद Next बटन पर क्लिक करना है । Email Id क्या है ? जियो फोन में ईमेल आईडी कैसे बनाएं


  • अब आप इस next बटन पर क्लिक करेगे को आपके सामने एक एक otp वेरिफिकेशन पेज ओपन होगा और आपके फ़ोन में एक otp गूगल की ओर से सेंड किया जाएगा । उस 6 आपको के ओटीपी को इस बॉक्स में डालना है और verify बटन पर क्लिक करना है । email id kaise banaye in hindi


  • अब आप एक और दूसरे पेज पर रेडिरेक्ट हो जायेगे इस पेज पर आपको पहले बॉक्स में आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा और दूसरे बॉक्स में यदि आपके पास कोई email id है तो वह डाल सकते है और यदि आपके पास कोई भी ईमेल नही है तो आप नीचे के बॉक्स में अपनी जन्म तिथि को डालना है और next बटन पर क्लिक करना है । email id kaise banaye in hindi


  • अब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेगे तो आपको कुछ इस प्रकार का preview दिखाई देगा जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है । इस पेज पर आपको Yes I'Am पर क्लिक करना है । email id kaise banaye in hindi


  • जब आप उस बटन पर क्लिक करेगे तो आपको गूगल की पॉलिसी दिखाई देगी आप नीचे स्क्रॉल करगे इसको accept करना है ।  email id kaise banaye in hindi


  • जैसे ही आप accept बटन पर क्लिक करेगे तो आप का account ready है और वह आपके फ़ोन में लॉगिन भी हो जाएगा । email id kaise banaye in hindi

इस प्रकार से आप अपने किसी भी फ़ोन में gmail id बना सकते हैं फिर चाहे वह जिओ फ़ोन हो या फिर स्मार्टफोन या डेक्सटॉप इन सभी डिवाइस में आपको यह same process को फॉलो करना है ।


Email id को कैसे use किया जाता है ?


दोस्तो Email id को आप अपनी इच्छा के अनुसार उपयोग कर सकते है । जैसा कि ईमेल का मुख्य उद्देश्य एक दूसरे से कनेक्ट होना है और अधिकांश लोग इसका उपयोग इसके लिए ही करते है । 


लेकिन इसका दूसरा सबसे बड़ा उपयोग यह है कि gmail गूगल का अपना प्रोडक्ट होने की वजह से गूगल के किसी भी अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के लिए भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं और लगभग सभी इसका उपयोग करते है ।

इन दोनों कार्यों को करने के लिए ही जीमेल का उपयोग किया जाता है ।

अंतिम शब्द


आज हमने आपको बताया की ईमेल आईडी क्या होती है और ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है तथा ईमेल आईडी और जीमेल में क्या अंतर होता है इन सभी के बारे में यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हैं तो आप से निवेदन है कि इस आर्टिकल को आप अपने फ्रेंड से व रिश्तेदारों के साथ में जरूर शेयर करें ताकि उनको भी इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ।

और यदि आप किसी अन्य टॉपिक पर भी पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में उस टॉपिक को जरूर सजेस्ट करें ताकि हम आपकी इच्छा के अनुसार आर्टिकल बना सके ।

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ