Hamraaz Kya Hai & Hamraaz App Kaise Download Kare

नमस्कार दोस्तो क्या आप Hamraaz App Download करना चाहते है यदि हाँ तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें । 

Hamraaz Kya Hai & Hamraaz App Kaise Download Kare
Hamraaz Kya Hai & Hamraaz App Kaise Download Kare

आज के इस लेख के माध्यम से  हम आपको बताएंगे कि Hamraaz Kya Hai क्या है ? और Hamraaz App Kaise Download Kare इसके बारे में बताएंगे और आपको इस एप्प की ऑफिशियल साइट की लिंक भी देगे , जहाँ से आप इस हमराज़ अप्प को डाउनलोड कर पाएंगे । तो चलिए स्टार्ट करते है ।

Hamraaz Kya Hai ( हमराज़ अप्प क्या है ? ) व कैसे डाउनलोड करे 


Hamraaz एक इंडियन आर्मी का official आप है जिसको इंडियन आर्मी के लिए बनाया गया है । इस अप्प में भारतीय सेना के सैनिक को अनेक सुविधा दी गई है ।इस एप्पलीकेशन से सेना के व्यक्ति को भुगतान और अन्य online सेवाओं की जानकारी mobile फ़ोन पर मिल जाती है।


Hamraaz aap को प्ले स्टोर में publish नही किया गया है क्योंकि यह एप्पलीकेशन केवल भारतीय सैनिकों के लिए ही बनाया है । Hamraaz aap को हम डाउनलोड कर यूज में ले सकते हैं लेकिन यह हमारे लिए नही । यदि आप एक सैनिक है तो आप इस एप्पलीकेशन को उपयोग में ले सकते हैं ।

App NameHamraaz App
App TypeGovernment
Apk Latest Version6.5
DeviceAndroid
Download Link No.1hamraazmp8.gov.in
Download Link No.2apps.mgov.gov.in

Hamraaz aap को इंडियन आर्मी की टेक्निकल टीम ने डेवेलप किया है । ताकि जवानों की मदद की जा सके ।

Hamraaz App Kaise Download Kare


जैसा कि दोस्तों मैंने आप लोगों को बताया कि यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर में पब्लिश नहीं किया गया है इसलिए यह एप्लीकेशन को हम यहां से डाउनलोड नहीं कर सकते इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए हमें इस ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसे किस तरह से आपको इसको डाउनलोड करना है उसकी जानकारी आपको नीचे निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से दी गई हैं ।

  1. सबसे पहले आपको google.com ओपन करना है और वहां पर टाइप करना है hamraazmp8.gov.in यह इस एप्प की ऑफिशियल वेबसाइट है जहाँ से हम इस एप्प को डाउनलोड करेगे ।
  2. जब आप गूगल में यह लिखकर सर्च करेगे तो आपको गूगल में फर्स्ट  रिजल्ट इस hamraazmp8.gov.in का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है ।
  3. जब आप उस रिजल्ट कर क्लिक करेगे तो आप उस साइट पर पहुँच जायेगे और इस साइट पर इस एप्प की डाउनलोड लिंक आपको देखने को मिल जाएगी उस पर क्लिक करके इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं ।
  4. यदि आपको इस एप को डाउनलोड करने में कोई प्रॉब्लम होती है तो आपको इस साइट पर एक QR Code भी दिया है । उसे scan कर जानकारी ले सकते है ।

Note :- यदि आप इस साइट से इस को डाउनलोड नही कर जा रहे हो तो आप भारत सरकार की साइट https://apps.mgov.gov.in/index पर जा सकते है यहाँ सरकार द्वारा बनाये गए सभी आप डाउनलोड करने को मिल जागेंगे ।

How to Install Hamraaz App 


हमराज एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाना है और फाइल मैनेजर में जाने के बाद आपको डाउनलोड फोल्डर में जाकर के इस एप्लीकेशन को फाइंड कर लेना है और उस एप्लीकेशन पर क्लिक करके इंस्टॉल पर क्लिक कर देना है ।

जब आप इसे इंस्टॉल करने के लिए क्लिक करेंगे तो आपको अननोन सोर्सेस को अपने फोन में डाउनलोड करने के लिए फोन की सेटिंग में जाने के लिए बोला जाएगा आप सेटिंग में जाकर सेटिंग को ऑन कर देना है जिससे कि आप इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर सके ।

इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद आप यहां अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं । एकाउंट क्रिएट करने के लिए आप ईमेल id का भी उपयोग कर सकते हैं और फिर लॉगिन कर सकते हैं इस एप्लीकेशन में आपको मैंने एक सर्विस देखने को मिल जाएगी जिनकी जानकारी नीचे दी गई है ।

Hamraaz App Benefits and Services in Hindi


हमराज एप्लीकेशन में आपको निम्नलिखित Benefits and Services देखने को मिलेगी जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है ।

  • Monthly Pay Slip 
  • Form 16
  • online grievances management
  • change of AFPP fund subscription Individual specific pop up messages 
ये सभी सर्विसेस आपको इस एप्पलीकेशन में देखने को मिलेगी । इनमें से किसी भी सेवा का लाभ आप अपनी इच्छा अनुसार ले सकते हैं ।


अंतिम शब्द 


आज के इस लेख में हमने आप लोगों को बताया कि Hamraaz App क्या है और Hamraaz App Kaise Download Kare व इनस्टॉल करे और इसकी कुछ मुख्य सर्विस की भी जानकारी दी है ।

यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई है तो इस आर्टिकल को आप अपने फ्रेंड्स के साथ में भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके ।

और यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल है इस एप्लीकेशन से संबंधित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर अवगत कराएं ।

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ