Youtube Se Paise Kaise Kamaye | यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते है हिंदी में जानें

यूट्यूब, एक ऐसा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म जहाँ पर लाखों लोग वीडियो सर्च करते है और अपनी प्रॉब्लम, क्वेश्चन, औऱ कुछ सीखने के लिए अलग अलग क्वेरीज करते हैं | क्या आपने कभी सोचा है की यूट्यूब पर यह वीडियो कौन डालता है और क्यों डालता है ।

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि यह वीडियोस यूट्यूब खुद नहीं बनाता है और हमारे जैसे क्रेटर्स होते हैं जो यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्रेटर्स यूट्यूब पर वीडियो क्यों अपलोड करते हैं तो दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं ,कि सभी क्रेटर्स यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो कंटेंट पोस्ट करते हैं और दूसरा कारण लोगों के बीच प्रसिद्धि पाने के लिए भी ऐसा किया जाता है ।


दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्रिएटर्स यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं तो दोस्तों यदि आप लोग जानना चाहते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हमारे साथ बने रहे क्योंकि आज किस आर्टिकल में मैं आप लोगों को बताऊंगा कि हम यूट्यूब से किस तरह से पैसे earn कर सकते हैं और कौन-कौन से तरीके हैं जिसे लोग यूट्यूब के जरिए पैसे earn कर रहे हैं ।

Youtube क्या है ?

YouTube एक ऐसा  video sharing platform है जहाँ पर हम सभी वीडियो देख सकते हैं और अपने वीडियो को करोड़ो लोगों तक फ्री में पहुँचा सकते है । और वीडियो को यूट्यूब पर शेयर करने से जितने भी लोग हमारे वीडियो को देखते हैं तो उन वीडियोस के साथ में यूट्यूब अपनी एडवर्टाइजमेंट भी दिखाता है और इन एडवर्टाइजमेंट के वैसे भी हमारे साथ में साझा करता है

दोस्तो में आपको बता दु की यूटूब की शुरुआत 14 फ़रवरी 2005 में हुई थी इस को एक वेबसाइट के रूप में अमेरिका में इसके संस्थापक स्टीव चेन,जावेद करीम,चाड हर्ले ने इसे बनाया गया ।

वर्तमान में यूट्यूब Google का ही अपना एक Product है जो कि google के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं ।

यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो मी ऐट द ज़ू  उपलोड किया गया है जिसमें सह-संस्थापक जावेद करीम सैन डिएगो चिड़ियाघर में दिखाए गए हैं आप इस वीडियो को यूट्यूब पर देख सकते हैं। यह वीडियो 23 अप्रैल 2005 को अपलोड हुआ था। इसे अभी भी आप यूट्यूब पर देख सकते है। 

Youtube कैसे काम करता है ?

दोस्तो जैसा कि मैने आपको बताया Youtube एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है । यूट्यूब यूटूबर्स और viewers को जोड़ने के रूप में कार्य करता है । यूट्यूब पर यूट्यूब क्रेटर्स को अपनी  क्रिएटिविटी लोगों के साथ शेयर करने का माध्यम उपलब्ध कराता है जहां पर उस क्रिएटिविटी को देखने वाले अनेक viewers भी उपलब्ध हैं ।

 यूट्यूब इन दोनों के बीच कार्य करता है और यूट्यूब पर क्रेटर्स व viewers काफी ज्यादा होने के कारण एडवरटाइजर्स भी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कराने के लिए यूट्यूब को चुनते हैं यही कारण है कि यूट्यूब से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं यूट्यूब प्रत्येक वीडियो पर ads दिखता है जिसका 45 % अपने पास रख लेता है और 55% यूटूबर्स से साथ शेयर कर देता है ।

YouTuber किसे कहते है ? 

youtubers वो लोग होते है जो यूट्यूब पर वीडियो अपने channel के माध्यम से हम लोगो तक पहुँचाते है उन्हें हम यूटूबर्स कहते है । ये लोग अपनी वीडियो में कुछ वेलुए देते है जैसे इन्फॉर्मेशन,एजुकेशन,review,उनके विचार और कही घूमने गए हो तो उस स्थान का vlog इत्यादि शेर करते है ।

Viewer कौंन होते है 

दोस्तो यूटूबर को जानने के बाद अब आपके मन मे ये सवाल भी जरूर आया होगा कि Viewer कौंन होते है ? तो दोस्तो मै आपको बता दू की यूटूबर्स जो वीडियो यूट्यूब चैनल पर जो वीडियो post करते हैं उन वीडियोस को देखने वाली audience को यूट्यूब टर्म में viewers बोला जाता है ।

 अगर आसान शब्दों में कहें तो यूट्यूब पर वीडियो देखने वाले लोगों को हम दर्शक का नाम देते हैं और यह दर्शक भी youtubers बन सकते हैं उसके बारे में अब हम आगे बात करेंगे ।

Youtube se Paise Kaise Kamaye 

 दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमें भी एक Youtuber बनना होगा और यूट्यूब पर अपनी वीडियो अपलोड करनी होगी लेकिन इसके पहले यह सवाल आता है कि वीडियो हम यूट्यूब पर कैसे डालें. ।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं की यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए जिसे किस तरह से हम बना सकते हैं उसके बारे में नीचे दिए गए लिंक को जरूर पढ़ें

Youtube चैनल कैसे बनायें 

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं इसके बारे में जानने के लिए मैंने आप लोगों को नीचे कुछ स्टेप्स दिए हैं उनका अनुसरण करते हुए आप लोग अपना एक यूनिट चैनल बना सकते हैं और उस पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं

सबसे पहले आप लोगों को यूट्यूब चैनल बनाने से पूर्व आपके पास में एक ईमेल आईडी होनी चाहिए जो कि आप फ्री में बना सकते हैं तो वह बना लीजिए

 इसके बाद आपको यूट्यूब एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है और जैसा की इमेज में  दिखाया गया है आपको  उस बटन पर क्लिक करना है जहां पर आप की प्रोफाइल दिखाई दे रही है

जैसे आप उस पर क्लिक करोगे तो आप लोगों के सामने युवर चैनल लिख करके एक ऑप्शन आएगा उस पर आपको क्लिक करना है

 जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप अपने चैनल के होम पेज में पहुंच जाएंगे वहां पर आपको आपका नाम दिखाई देगा तो आपको यहां पर आपको मैंने चलता ऑप्शन भी दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करके आप अपने चैनल का एक यूनिक सा नाम बनाए

 दोस्तों यूनिक सा नाम बनाना बहुत ही जरूरी है यदि आपकी यूट्यूब चैनल का नाम यूनिक नहीं होगा तो आपकी जो ऑडियंस है वह किसी और के चैनल पर भी जा सकती है इसीलिए यूट्यूब चैनल बनाने से पूर्व आपको जिस नाम से युटुब चैनल बनाना है उसके बारे में यूट्यूब में सर्च करके देख लेना है इसी के बाद आपको यूट्यूब चैनल में अपना नाम डालकर बना लेना है

 दोस्तों जैसे आप लोग अपने यूट्यूब चैनल को बना लेते हैं तो आप लोगों को इस पर एक यूट्यूब बैनर और एक प्रोफाइल लोगो भी बना लेना है और इसे किस तरह से आप यूट्यूब चैनल पर लगाएंगे इसके बारे में आप यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं

 दोस्तों अब आपका जी यूट्यूब चैनल है वह बनकर तैयार हो गया है आप इस पर अपनी वीडियो अपलोड कर सकते हैं

Youtube पर वीडियो कैसे व किस टॉपिक पर बनाये 

यूट्यूब चैनल बन जाने के बाद आपका नेक्स्ट सवाल ही होगा की यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाते हैं और किस टॉपिक पर बनाते हैं तो दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं कि आप जब यूट्यूब चैनल बनना है तो उस चैनल का एक ही टॉपिक जरूर सिलेक्ट कर ले और उसी टॉपिक से संबंधित अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालें ताकि आपकी ऑडियंस उसी से संबंधित आपके साथ जुड़े ।

Youtube पर वीडियो के प्रकार व दीपरेन्स

अब बात रही कि यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाएं तो मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब पर आप दो तरीके के वीडियो बना सकते हैं एक फेस कैम वीडियो और बिना पेज दिखाएं वीडियो दोस्तों आप इन दोनों में अंतर तो समझ ही गए होंगे कि फेसकैम वीडियो में आप लोगों को अपना चेहरा भी दिखाना होता है लोगों के साथ और बिना फेस कैम वीडियो में आप लोग बिना अपना चेहरा दिखाएं इमेजेस ऑफ स्क्रीन रिकॉर्डिंग की मदद से भी यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं इसके बारे में भी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं ।

फेस कैम वीडियो बनाने में आप लोग इंफॉर्मेशन से संबंधित वीडियो बना सकते हैं और बिना प्रेस दिखाएं यदि आप लोग वीडियो बनाना चाहते हैं तो इसमें आप लोग amazing fact और tutorial इत्यादि पर वीडियो बना सकते हैं।

Youtube से पैसा कमाने के तरीके

दोस्तों आप जानी गए हैं कि यूट्यूब पर चैनल किस तरह से बनाते हैं और इस चैनल के ऊपर वीडियो कैसे बनाने हैं लेकिन दोस्तों अब आप बात आती है कि कैसे हम यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आप लोगों के पास में मिनिमम क्राइटेरिया जो है वह 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे होना चाहिए तभी जाकर के आपका जो चैनल है वह मोनेटाइज हो सकता है और आप तभी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं तो जान लेते हैं इसके बारे में विस्तार से कि कौन-कौन से तरीके से बड़े-बड़े यूट्यूब पर पैसे कमाते हैं यूट्यूब चैनल बनाकर के ।

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

 दोस्तों गूगल ऐडसेंस लगभग सभी यूट्यूब पर की earning का मुख्य स्त्रोत होता है इसका उपयोग सभी यूट्यूब चैनल पर किया जाता है यह गूगल का ही प्रोडक्ट है जो ब्लॉग और यूट्यूब वीडियोस पर एडवर्टाइजमेंट करता है।


 दोस्तों गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आप लोगों के पास अपने चैनल के अंदर जैसा कि मैंने बताया कि 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट होना चाहिए । 

जब आपका यह क्राइटेरिया  कंप्लीट हो जाए  तो इसके बाद आपका मोनेटाइजेशन के लिए रिव्यु मैं आपका चैनल चला जाता है  और यदि आपका चैनल रिव्यु से अप्रूव हो जाता है तो आप के वीडियोस के ऊपर एडवर्टाइजमेंट आना शुरू हो जाएगी और आपके गूगल ऐडसेंस खाते में उसका पैसा भी आपको दिखाई देने लग जाएगा ।

 और यदि आप लोगों का चैनल किसी कारणवश मोनेटाइज नहीं होता है तो आपको उसका कारण भी अपने यूट्यूब चैनल के डैशबोर्ड में दिखाया जाएगा आपको उस प्रॉब्लम को सॉल्व करना है इसके बाद आप फिर से रिसब्मिट कर सकते हैं अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन के लिए ।

 तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि यूट्यूब चैनल से गूगल ऐडसेंस की मदद से पैसे कैसे कमा सकते हैं अब हम दूसरे तरीके के बारे में जानते हैं ।

Sponsored Video से पैसे कैसे कमाए 

 दोस्तों जब आपका चैनल यूट्यूब पर चलने लग जाएगा और आपके साथ में कुछ ऑडियंस जुड़ जाएगी तो आपके चैनल पर आपको अबाउट सेक्शन के अंदर एक बिजनेस इंक्वायरी ही संबंधित ईमेल आईडी डाल देनी है जहां पर आप को स्पॉन्सरशिप मिल सके दोस्तों यह यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे बड़ा दूसरा तरीका है जिसका उपयोग बड़े यूट्यूब पर करते हैं आप लोगों ने तो देखा ही होगा जैसा कि टेक्निकल गुरुजी है वह अपने चैनल के अंदर मोबाइल्स के रिव्यु और एप्लीकेशन के रिव्यु करते हैं तो वह सभी स्पॉन्सर्ड वीडियो होते हैं जिनमें उनको लाखों में पैसे दिए जाते हैं

 दोस्तों आपको स्पॉन्सरशिप जब भी मिलेगी जब आपके यूट्यूब चैनल पर अधिक ऑडियंस होगी और आप अपने चैनल की ऑडियंस को कितना प्रभावित करते हैं और स्पॉन्सरशिप देने वाली कंपनियां यह भी चेक करती है कि आप की ऑडियंस आपकी कितनी बात मानती हैं इसलिए आप लोगों को अपनी ऑडियंस के साथ में अच्छा व्यवहार करना है ताकि वह आपकी हर एक बात माने इसके बारे में आप लोग अधिक जानकारी पाने के लिए यूट्यूब पर वीडियो सर्च कर सकते है।

youtube channel पर Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए 

 दोस्तों आपने एक लेट मार्केटिंग का नाम तो जरूर सुना ही होगा इस जरिए के माध्यम से सभी युटयुबर्स जिस भी प्रोडक्ट का रिव्यु करते हैं या फिर वह लोग यूज़ करते हैं वह सभी उस प्रोडक्ट की अपीलेट लिंक आपको उनके डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दे देते हैं जब हम वीडियो को देख रहे हैं तो वह बोलते हैं कि डिस्क्रिप्शन बॉक्स में इसका लिंक दिया गया है आप लोग वहां पर जाकर के इस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं दोस्तों यदि कोई उनके लिंग से इस प्रोडक्ट को बाय करता है तो आपको उसका कुछ कमीशन दिया जाता है जो उन यूट्यूब वर्ष की रनिंग का तीसरा स्त्रोत बनता है

Affliate मार्केटिंग यूट्यूब चैनल के माध्यम से यदि आप लोग भी करना चाहते हैं तो आप लोग अमेजॉन फ्लिपकार्ट एजइयो मिंत्रा इत्यादि एप्लीकेशंस और यदि आपका यूट्यूब चैनल ब्लॉग से संबंधित है तो आप पोस्टिंग और डोमैंस का भी अपील एयरटेल मार्केटिंग अपने चैनल पर कर सकते हैं जैसा कि होस्टिंगर हो गया ब्लूहोस्ट A2 होस्टिंग गोडैडी यह सभी दोस्तों बहुत ही पॉपुलर डोमेन होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियां है जिनका उपयोग सभी करते हैं।

Product Review से पैसे कमाए

दोस्तो आज ने technical guruji यानी गौरव sir को अपने चैनल पर नए नए स्मार्टफोन और gadgetes का review करते तो जरूर देखा होगा । क्या अपने कभी सोचा कि  इन Product Review से उन्हें क्या मिलता है । तो दोस्तो में आपको बता दू की जब वह किसी भी Product Review का रिव्यु करते है तो वह कंपनी जिसका वह रिव्यु कर रहे है वह कंपनी उनको उस प्रोडक्ट का रिव्यु करने के पैसे देती है और यदि कोई फोन कंपनी अपने फ़ोन का रिव्यु करते है तो वह कंपनी उनको वह फ़ोन भी send कर देती है जिसको वह हमारे साथ giveawy कर देते है । 

तो इस तरह से आप भी Product Review करके बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके चैनल को ज्यादा से ज्यादा लोग देखते हो तभी आपको कोई Product Review के लिए कंपनी send करेगी ।


YouTube Paid Mambership से पैसे कैसे कमाए

दोस्तो अपने यूट्यूब पर वीडियो देखते समय किसी न किसी चैनल को सब्सक्राइब तो जरूर किया होगा लेकिन क्या अपने कभी यह गोर किया है कि subscribe बटन के left(बाई) साइड में Join का बटन भी देखा होगा यदि नही देखा तो में आपको नीचे एक स्क्रीनशॉट दिया उसे देखे ।

दोस्तो आपको बता दू की जो लोग आपको और आपके contant को पसंद करते है वह लोग आपको अपने कंटेंट को और अधिक बेहतर बनाने व उनकी हेल्प करने के लिए आपको पैसे देते है ।

Youtube Superchat से पैसे कमाना 

दोस्तो क्या आपने कभी किसी यूट्यूब पर के लाइव करते समय उस लाइव स्ट्रीम को ज्वाइन किया है जब वह हम लोगों से उस लाइव स्ट्रीम के मदद से बातें कर रहे होते हैं ।

 तो लोग उन्हें सुपर चैट देते हैं और दोस्त आप तो जानते ही होंगे कि सुपर चैट के रूप में हम लोग उन्हें पैसे सेंड करते हैं जैसा कि आपने यूट्यूब पर किसी भी इमोजी को सेंड करते हुए देखा होगा इमोजी जिसको हम पैसे में खरीद सकते हैं और वह पैसा भी युटयुबर्स को ही मिलता है इस तरह से बड़े-बड़े यूटूबर्स पैसे कमाते है ।

और इस माध्यम से हम छोटे यूट्यूब पर भी पैसा कमा सकते हैं लेकिन आपको एक बात का ध्यान होना चाहिए कि आपकी ऑडियंस आपसे प्रभावित होनी चाहिए और आपकी बात माननी चाहिए ।

आपकी ऑडियंस आपसे तभी इम्प्रेस यानी प्रभावित होगी जब आप problem-solving वीडियो के माध्यम से उनकी मदद करते हो तभी जाकर के वह आपसे हमेशा इंप्रेस रहेगी और हमेशा आपकी सहायता करती रहेगी ।

 दोस्तों आपको बता दूं कि इस यूट्यूब के पैसे कमाने के जरिए से सबसे ज्यादा पैसा गेमिंग चैनल कमाते हैं क्योंकि जब वह गेम खेल रहे होते हैं तो उनके गेम्स को लाखों लोग देख रहे होते हैं और वह जब कोई अच्छा एक्शन परफॉर्म करते हैं तो लोग उससे खुश होकर उनको सुपर चैट के रूप में ऐसा शेयर करते हैं ।

यूट्यूब Domation से पैसे earn करना

दोस्तों यदि आप लोग यूट्यूब पर वीडियो देखने के ज्यादा शौकीन हैं और आप अलग-अलग यूट्यूब चैनल पर विजिट करते रहते हैं तो आपने कभी ना कभी इस जरिए के बारे में जरूर देखा होगा और सुना भी होगा ।

यदि आप लोग इस तरीके के बारे में नहीं जानते हैं तो मैं आप लोगों को बता दूं कि कुछ यूट्यूब पर अपनी वीडियो क्वालिटी और अपने  कंटेंट को और भी अधिक बेहतर बनाने के लिए उनके भी वर्ष से डोनेशन के लिए बोलते हैं।

 इसके लिए वह अपने पेटीएम नंबर और यूपीआई आईडी इत्यादि अपने viewers के साथ में शेयर करते हैं ताकि उनके viewers उनको डोनेशन दे सके और वह उनकी मदद कर सके । 

donation से इस माध्यम के जरिए भी बहुत सारे यूट्यूब पर यूट्यूब से पैसा कमाते हैं ।


Lounch Their Own Product 

दोस्तों इस हेडिंग को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि बहुत सारे यूटूबर्स अपनी खुद की कोई भी प्रोडक्ट निकालते हैं और उस को अपने यूट्यूब चैनल पर उनके अपने चाहने वाले सब्सक्राइबर्स के साथ में शेयर करते हैं।

जो लोग उस यूट्यूब चैनल के अंदर से बहुत ज्यादा प्रभावित होते हैं वहां उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं और उस प्रोडक्ट को खरीदने का दूसरा कारण भी होता है कि वह प्रोडक्ट हो सकता है उन लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करता हो ।

 यदि ऐसा होता है तो आप तो जानते ही होंगे की कोई भी प्रोडक्ट जो लोगों की परेशानी को दूर करता हो वही दुनिया में बिकता है ।

 तो इसी का फायदा उठाकर आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाकर के उससे लाखों रुपए पर mount कमा सकते हैं और आपको बता दूं कि काफी सारे यूट्यूब पर इन सभी तरीकों के माध्यम से लाखों रुपए कमा भी रहे हैं ।

यदि आपके पास में अधिक youbers का bass होगा तो आप उन लोगों से इससे ज्यादा भी पैसे यूट्यूब के माध्यम से कमा सकते हैं ।

तो दोस्तों अब देर किस बात की आप सब कुछ जान ही गए हैं कि यूट्यूब चैनल बनाने से लेकर के उसे मोनेटाइज करने और उससे पैसे कमाने से संबंधित पूरी जानकारी आप लोगों के साथ में मेने शेयर की है तो जाइए और आज ही यूट्यूब पर अपना यूट्यूब चैनल बनाइए और उससे पैसे कमाना स्टार्ट कर दीजिए ।

यदि आप मेरी तरह ब्लॉग बना कर उससे भी पैसा कमाना चाहते है और ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी details से पोस्ट पढ़ने के लिए comment में जरूर बताएं ।

Conlusion

दोस्तो मेने आपके साथ Youtube क्या है ? और यूटूबर कैसे काम करता है ? और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी और यूट्यूब चैनल कैसे बनाये और यूटूबर चैनल पर वीडियो कैसे बनाये इसके बारे  जानकारी शेयर की हैं यदि आपको लगता है कि  मेरे द्वारा दी गई जानकारी हेल्पफुल हैं तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

और हां यदि किसी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम या सवाल या सुझाव आपको ऑनलाइन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए से संबंधित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी हेल्प करने में लिए खुशी महसूस करेंगे ।

मैं आपका दोस्त पप्पू लाल सैनी आज के इस पोस्ट में बस इतना ही मै आपसे किसी अन्य पोस्ट में मुलाकात करूंगा ।

 धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ