गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ? - What is Scientific Name of Rose ?

क्या आप गुलाब [ Rose ] का वैज्ञानिक नाम सर्च कर रहे है यदि हाँ तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें । आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  - What is Scientific Name of Rose ? इसी के बारे में बताऊगा और इसके बारे में कुछ मजेदार बाते भी आप के साथ शेयर करूँगा । तो चलिए आज के इस पोस्ट को स्टार्ट करते है ओर जान लेते हैं गुलाब का वैज्ञानिक नाम....

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  - What is Scientific Name of Rose ?
गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  - What is Scientific Name of Rose ?


हेलो दोस्तो मेरा नाम है पप्पू लाल सैनी और आज मैं आपको गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है और गुलाब से संबंधित 10 अमेजिंग जानकारियां देने वाला हूं ,तो चलिए start करते है ।

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है [ Gulab Ka Vaigyanik Naam Kya Hai ]

दोस्तो गुलाब का वैज्ञानिक नाम Rosa hybrida{ रोजा हाइब्रिडा } है ।

Question:- गुलाब के फूलों का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Answer:- गुलाब के फूल का वैज्ञानिक नाम रोजा हाइब्रिडा है।


यह भी जाने :- Aam Ka Vaigyanik Naam Kya hai | आम का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

मनुष्य का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  - Manushya Ka Vaigyanik Naam Kya Hai


गुलाब के बारे मे

गुलाब का पौधा झाड़ीदार और कंटीला होता है जिसमें काफी मन मोहक,सुगंधित और खुशबूदार गुलाब के फूल लगते है जिसे हम पुलो का राजा भी कहते है । जिस का वैज्ञानिक नाम रोजा हाइब्रिडा होता है ।

10 Amazing गुलाब से संबंधित जानकारीयॉ

  • आपको इस हजार साल पुराने Rose के बारे में एक बात जानकर आश्चर्य होगा, 1945 में इस जर्मन चर्च को एक बम ने नष्ट कर दिया था और यह पौधा इसकी चपेट में आ गया था। लेकिन कुछ दिनों के बाद यह पौधा फिर से बढ़ गया क्योंकि इसकी कुछ जड़ें जीवित थीं।
  • पुरी दुनिया में Rose की 100 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं।
  • दुनिया का सबसे पुराना जीवित Rose 1,000 साल पुराना माना जाता है। यह जर्मनी में एक कैथेड्रल (हिल्डेसिम के कैथेड्रल) की दीवार पर बढ़ता है और कहा जाता है कि 1515 ईस्वी के बाद से यहां मौजूद है।
  • Rose की खेती लगभग 5000 साल पहले एशिया में शुरू हुई थी।
  • पहले नीले Rose नहीं पाए जाते थे, लेकिन 2009 में, कई प्रयोगों के बाद, नीले Rose का उत्पादन किया गया है।
  • Rose प्राकृतिक काले color को छोड़कर लगभग हर color में पाए जाते हैं।
  • Rose सबसे पुराने पौधों में से हैं। कोलोराडो में Rose के सबसे पुराने जीवाश्म पाए गए हैं, जो 33.5 मिलियन वर्ष पुराने हैं।
  • चंडीगढ़ में जाकिर हुसैन रोज गार्डन एशिया का सबसे बड़ा Rose का बाग है। लगभग 30 एकड़ भूमि में निर्मित, इस उद्यान में Rose की 1600 प्रजातियों के साथ लगभग 50,000 Rose के पौधे हैं।
  • जाम्बिया में, 80% से अधिक भूमि Rose की खेती के अधीन है। जाम्बिया के फूलों के निर्यात का 95% Rose हैं।
  • दुनिया का सबसे ऊँचा Rose का पौधा महाराष्ट्र के गुरुनाथ ठाकुर नाम के व्यक्ति द्वारा उगाया गया था जिसकी ऊँचाई 21 फीट और 4 इंच थी।

conlusion

दोस्तो मेने आपके साथ गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है और गुलाब से संबंधित 10 अमेजिंग जानकारियां गुलाब के बारे शेयर की हैं यदि आपको लगता है कि  मेरे द्वारा दी गई जानकारी हेल्पफुल हैं तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और हां यदि किसी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम होती है आपको इस टॉपिक से संबंधित तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी हेल्प करने में लिए खुशी महसूस करेंगे

मैं आपका दोस्त पप्पू लाल सैनी आज के इस पोस्ट में बस इतना ही आपसे किसी अन्य पोस्ट में मुलाकात करूंगा ।

धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ