खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम | Khejdi ka vaigyaanik naam | Scientific name of Khejdi

खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम :- हेलो  दोस्तों क्या आप लोग गूगल के अंदर खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम सर्च कर रहे हैं और आपको पता नहीं है कि खेजड़ी को वैज्ञानिक भाषा में क्या बोला जाता है तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को खेजड़ी का साइंटिफिक नेम बताने वाला हूं खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम जानने के लिए आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें । और इस आर्टिकल में खेजड़ी के वैज्ञानिक नाम के अतिरिक्त में आप लोगों के साथ में खेजड़ी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य भी आप लोगों के साथ में शेयर करूंगा ।

यह भी पढ़े- साँप का वैज्ञानिक नाम क्या है

हेलो दोस्तों मेरा नाम पप्पू लाल सैनी और आप पढ़ रहे हैं hindigyandeep.iN पर खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम क्या है नामक आर्टिकल ।और यदि आप बिल्ली  का वैज्ञानिक नाम के बारे में जानना तो उस  भी पढ़ सकते है ।

खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम | Khejdi ka vaigyaanik naam | Scientific name of Khejdi

वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत:पादप
विभाग:माग्नोल्योप्सीदा
वर्ग:माग्नोल्योफ़ीता
गण:फ़ाबालेस्
कुल:फ़ाबाकेऐ
वंश:प्रोसोपीस्
जाति:P. cineraria
द्विपद नाम
Prosopis cineraria (प्रोसोपीस कीनेरार्या)
(L.) ड्रूस
जैसा कि हम हिंदी में हम खेजड़ी को खेजड़ी के नाम से जानते है उसकी प्रकार खेजड़ी को अंग्रेजी में Khejdi बोला जाता है इन दोस्तो भाषा की तरह ही वैज्ञानिक भाषा मे वैज्ञानिक खेजड़ी को Prosopis cineraria ( प्रोसोपीस कीनेरार्या ) के नाम से जाना जाता है ।

Scientific NameEnglish NameHindi Name
Prosopis cineraria
      Khejdi     खेजड़ी

English में खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम 
Prosopis cineraria

 Hindi में खेजड़ी का वैज्ञानिक नाम 
प्रोसोपीस कीनेरार्या

यह भी पढ़े- Aam Ka Vaigyanik Naam Kya hai | आम का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

Conlusion

दोस्तो मेने आपके साथ Khejdi ka vaigyaanik naam kya hai इसके बारे  जानकारी शेयर की हैं यदि आपको लगता है कि  मेरे द्वारा दी गई जानकारी हेल्पफुल हैं तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और हां यदि किसी प्रकार की कोई भी सुझाव है आपको Khejdi ka vaigyaanik naam kya hai से संबंधित तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी हेल्प करने में लिए खुशी महसूस करेंगे

मैं आपका दोस्त पप्पू लाल सैनी आज के इस पोस्ट में बस इतना ही आपसे किसी अन्य पोस्ट में मुलाकात करूंगा ।

धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ