Facebook Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | फेसबुक से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Facebook एक ऐसा प्लेटफार्म जिसका use हम daily लाइफ में करते है और हमारी तरह ही लाखो करोड़ो लोग फेसबुक का उपयोग करते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हम फेसबुक का इस प्रकार से use करके ऑनलाइन फेसबुक की मदद से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में और इसके बाद भी उसी प्रकार आगे भी उसे करते रहेंगे जैसे पहले करते थे और फिर भी फेसबुक आपको फेसबुक पैसे देगा लेकिन कैसे इसके लिए आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

Facebook Se Paise Kaise Kamaye in Hindi
Facebook Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

हेलो दोस्तों मेरा नाम है पप्पू लाल सैनी और मै hindigyandeep.in में आपका स्वागत करता हूँ । आज के इस आर्टिकल में फेसबुक पर एकाउंट बनाने से लेकर फेसबुक से पैसे कमाने तक आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते है ।

Facebook क्या है ?

Facebook एक ऐसा प्लेटफार्म है जो हमे अपने करीबी दोस्तों व हमारे आसपास के लोगो और अपने संबंधियों से जोड़ने का कार्य करता है । फेसबुक की मदद से हम अपने मानो भाव दुसरे लोगो तक इमेज,वीडियो क्लिप्स और इमोजी इत्यादि से अपने भाव फेस बुक से व्यक्त करते है । इसी प्रकार जितने भी लोग फेसबुक का उपयोग करते है उनका मकसद भी ऑनलाइन एक दूसरे से बात करना व अपने दोस्तों की एक समूह बनाना ही होता है ।

Facebook कैसे काम करता है ?

अगर हम बात करे फेसबुक की कार्य प्रणाली की तो फेसबुक हमसे हमारे फ़ोन में इनस्टॉल करे वक्त हमसे permission मांगता है और हम फेसबुक या कोई भी आप को उनको सभी permission दे देते है । और मै आपको बता दू की फेसबुक उसी permission से की आगे काम करता है ।

जब हम फेसबुक को प्ले स्टोर से इनस्टॉल करे है तो फेसबुक हमसे हमारे मोबाइल में save किये सभी कांटेक्ट list के नंबर को अपने server में अपलोड कर लेता है जिससे फेसबुक को पता चलता है कि यह नंबर हमारे पास है इसका मतलब है कि हम उस व्यक्ति को जानते है और यदि उस व्यक्ति ने भी उसी नंबर से फेसबुक बनाई होगी तो उनको आपकी id suggest करेगा और आपको भी उसकी id suggest करेगा ।
जब कोई एक दूसरे को फ्रेंड request भेजता है और दूसरा उसे जनता है इसलिए वह उसे accept कर लेता है । इस तरीके से फेसबुक काम करता है ।


फेसबुक इसके अतिरिक्त हमारी लोकेशन और हमारे द्वारा बनाये गए फ्रेंड के फ्रेंड को भी हमारी id को suggest करता है । यदि आप फेसबुक का उपयोग करते है तो आप इसके बारे में तो जानते ही होंगे ।

Facebook se paise kaise kamaye

फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप लोगों के पास में फेसबुक पर एक अकाउंट होना चाहिए यदि आपके पास में फेसबुक का अकाउंट नहीं है तो आप लोग सबसे पहले फेसबुक पर एक अकाउंट बना लीजिए यदि आपको फेसबुक अकाउंट बनाना नहीं आता है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके फेसबुक का अकाउंट बना सकते हैं और यदि आप लोगों के पास पहले से ही फेसबुक का अकाउंट है तो आप इस पैराग्राफ्स को स्कीप कर सकते हैं ।

  1. सबसे पहले गूगल में जाकर के facebook.com टाइप कीजिए
  2. अब सर्च रिजल्ट में आए facebook.com पर क्लिक करके फेसबुक की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाइए और वहां पर आप लोगों को साइन अप या लॉग इन करने के लिए बोला जाएगा
  3. यदि आप फेसबुक पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करना है और यदि आपके पास में पहले से ही अकाउंट है तो आप लोग इन पर क्लिक कर सकते हैं
  4. फेसबुक पर एक नया अकाउंट बनाने के लिए आपके पास में एक मोबाइल नंबर होना चाहिए उस मोबाइल नंबर को डाल कर के और अपना नाम और अपनी डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद आप फेसबुक पर अकाउंट बना सकेंगे
  5. ऊपर दी गई जानकारी को फील करने के बाद आपको अपना जेंडर सिलेक्ट करना है और इसके बाद में क्रिएट अकाउंट कर लेना है और इसके बाद आप अपने फ्रेंड्स को खोज सकते हैं फेसबुक के ऊपर और उन्हें अपनी फ्रेंड लिस्ट में जोड़ सकते हैं

तो अब आपके पास में एक फेसबुक अकाउंट भी है और अब बताते हैं कि हम फेसबुक से पैसे कैसे कमाए तो इसके लिए भी आप लोगों के पास में एक फेसबुक पेज होना चाहिए जो कि लॉन्ग टर्म के लिए आप पैसे कमाने के लिए उपयोग करेंगे

Facebook से पैसे कमाने के तरीके

दोस्तों फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हमारे पास में तीन मुख्य तरह के हैं जो नीचे दिए गए हैं इसमें पहला है लॉन्ग टर्म के लिए पैसे से पैसे कमाना हो और दूसरा है शार्ट टर्म के लिए व तीसरा है फेसबुक पर जॉब करके  आप फेसबुक से अच्छे घर से पैसे कमा सकते हैं इन तीनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे पढ़ते रहे......

Long Term में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से लॉन्ग टाइम तक यदि आप लोग फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक facebook page या फिर facebook group बनाना होगा और इन दोनों में से आप किसी एक पर या फिर दोनों पर काम कर इन facebook page या फिर facebook group को grow करना है यानी आपको इन दोनों में ज्यादा से ज्यादा लोगो को facebook page या फिर facebook group जिस पर आप काम कर रहे हैं उस पर जोड़ने होंगे । लेकिन अब सवाल यह आता है कि लोग आपके फेसबुक पेज से क्यों जुड़ेंगे तो इन सभी के बारे में जानने के लिए कि कैसे हम एक पेज बना करके उसे ग्रो करें और उसे पैसे कमाए तो उसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो जरूर करें ।

Facebook Page बनाने से पहले अपने पेज का एक Niech का जरूर चुनाव करलें

दोस्तो एक फेसबुक पेज बनाने से पहले आप लोगों को उस फेसबुक पेज के बारे में आप जिस भी टॉपिक के ऊपर उस पेज को बनाना चाहते हैं उसका एक Niech आप लोगों को पहले से select करना पड़ेगा और आप उसी Niech को अपने पेज के लिए चुने जिसमें आप लोग रेगुलरली लोगों के साथ में हेल्पफुल कंटेंट पोस्ट कर सके और उस नीच के अंदर आप लोगों के पास में अनलिमिटेड कंटेंट हो और साथ ही साथ में आप लोगों का उस Niech में आपका इंटरेस्ट भी होना चाहिये ।

ताकि जब आप उस पेज पर काम करें तो आप को ऐसा ना लगे कि आप उस फेसबुक पेज के अंदर काम करते हुए बोर हो रहे हैं इसलिए आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ही फेसबुक पेज का Niech select करें और उस पर कार्य करें ताकि आप इस पेज को लंबे समय तक चला सके और इससे पैसे भी कमा सके ।

Also Read - Whatsapp Se paise Kaise Kamaye

अपने facebook पेज पर Daily Contant पोस्ट करें

जी हाँ पाठको आपने बिल्कुल सही पढ़ा है यदि आप अपने फेसबुक पेज को जल्दी grow करना चाहते हैं तो आपको अपने facebook पेज पर Daily Contant पोस्ट करें करना होगा इसलिए मैंने आपको ऊपर बताया था कि आपको Niech सेलेक्ट करते वक्त उसी niech का चुनाव करे जिस पर आप daily कंटेंट अपनी audience तक पहुँचा सके ।

Create Quality & Helpful Contant For Your Page Audiyance

जैसा कि दोस्तों मैंने आप लोगों पर बताया कि आप लोगों को रोजाना अपने फेसबुक पेज के ऊपर कंटेंट पोस्ट करना होगा लेकिन आपको इस पॉइंट का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखना है कि आप जब अपने फेसबुक पेज पर दिल्ली कंटेंट पोस्ट कर रहे होंगे तो आप लोगों को अपने फेसबुक पेज पर हाई क्वालिटी कंटेंट अपनी ऑडियंस तक पहुंचाना है।

क्योंकि आप तो जानते ही होंगे कि लोग हमसे ज्यादा समझदार होते हैं और यदि आप उनको अच्छा और क्वालिटी कंटेंट नहीं देंगे तो हो सकता है वह आपकी फेसबुक पेज को अनफॉलो कर दें इससे आपका ऑडियंस देश बिगड़ जाएगा और आपका जो फेसबुक पेज से पैसे कमाने का जो सपना है वह भी अधूरा रह जाएगा इसलिए आप लोग अपने फेसबुक पेज पर हाई क्वालिटी कंटेंट रेगुलर बेसिस पर लोगों के साथ में शेयर करते रहे और जब आपका फेसबुक पेज ग्रुप हो जाए तो आप उसे पैसे कमाने स्टार्ट कर सकते हैं।

दोस्तों अब मैं मानता हूं कि आपने एक बेसिक पेज बना लिया होगा और उस पर आपने अपनी ऑडियंस को भी जोड़ लिया होगा तो अब बताते हैं कि हम फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानने की तो आपको नीचे बता रहा हूं इसके बारे में क्या अब आपने ऑडियो बनाने के बाद में अपने फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमा सकते हैं

Affilate Markting करके फेसबुक पेज से पैसे कमाए

दोस्तों जब आपका फेसबुक पेज पॉपुलर हो जाएगा तो लोग आप लोगों से जुड़ जाएंगे और जब लोग आप लोगों पर विश्वास करने लगे तब आप लोग इस फेसबुक पेज पर Affilate मार्केटिंग कर सकते हैं और यहां से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं

Affilate Markting के लिए आप लोग Amazon और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी बड़ी वेबसाइट्स के affilate प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं

लेकिन आपको हमेशा Affilate Markting के प्रोडक्ट ही अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट नहीं करने हैं आप लोग ऐसा करने लगेंगे तो आपकी ऑडियंस का आप से विश्वास उठ जाएगा और वह फेसबुक पेज को छोड़ सकती हैं इसलिए लिमिट में रहकर ही प्लेट मार्केटिंग करें और साथ ही साथ में उनको पेज से संबंधित कंटेंट भी उपलब्ध करवाते रहें ताकि वह आपके साथ में आगे भी जुड़े रहे ।

Sponsoreship से फेसबुक पेज से पैसे कमाए

आपका फेसबुक पेज जिस नीच से संबंधित है उसी नीच से संबंधित आप लोग अपने फेसबुक पेज पर Sponsoreship  ले सकते हैं और उन्हें अपने फेसबुक पेज पर promot कर सकते हैं जब आप ऐसा करेंगे तो आपकी ऑडियंस उसी niech से संबंधित होने की वजह से आपको Sponsoreship देने वाली कंपनिया भी आपको ज्यादा पैसा देगी । इसलिए मैंने आपको niech का चुनाव करके उस पर कार्य करने को बोला है।

अपना या दूसरे का product बेच कर पैसे कमाना

जब आपको फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ जाएंगे तो आप लोग खुद का प्रोडक्ट भी बना सकते हैं और अपने फेसबुक पेज की पर उस प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर सकते हैं और यदि आप लोग चाहे तो किसी थर्ड पार्टी कंपनी से उनका प्रोडक्ट भी भेजने के लिए बोल सकते हो वह भी आपको अच्छी काशी कमीशन आपको पे कर सकती हैं इस तरीके से आप लोग अपना किसी कंपनी का प्रोडक्ट प्रमोट करके भी अच्छे खासे पैसे फेसबुक पेज बना करके ऑनलाइन कमा सकते हैं ।

अपने फेसबुक पेज या ग्रुप को बेच कर फेसबुक से पैसे कमाना

दोस्तों यह तरीका भी फेसबुक से पैसे कमाने के लिए बहुत ही पॉपुलर है इस तरीके में आप अपने फेसबुक पेज या फिर फेसबुक ग्रुप को किसी भी व्यक्ति जो फेसबुक पेज और facebook ग्रुप को खरीदना चाहता है तो उसे आप लोग अपने फेसबुक पेज को भी बेच सकते हैं ।

लेकिन आप अपने फेसबुक पेज को तभी बेचे जब आपको लगता है कि आप फेसबुक पेज बना करके उसे जल्द से जल्द ग्रो कर सकते हैं तो यह भी आप लोगों के लिए एक बिजनेस का काम कर सकता है लाखों लोग इस बिजनेस का उपयोग फेसबुक पेज से पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं।

वह लोग फेसबुक से लाखों रुपए कमा रहे हैं क्योंकि वह जानते हैं कि फेसबुक पेज को किस  तरह से जल्द से जल्द ग्रो किया जाता है इसलिए आपको भी पहले उस तरीके के बारे में सीख लेना चाहिए ।

Short Term में फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों मैंने आप लोगों को बताया है कि किस तरह से आप लोग लंबे समय तक फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं उन तरीके के बारे में ।

दोस्तों अब मैं आप लोगों को यहां पर Short Term से फेसबुक की मदद से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं इसके बारे में नीचे दो मुख्य पॉइंट हैं जिनका उपयोग करके आप लोग फेसबुक से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं ।

लेकिन आप लोगों को इसके लिए भी स्किल की जरूरत पड़ेगी तो सबसे पहले आप लोग यूट्यूब पर वीडियो देख कर के अपने अंदर इस स्किल को डिवेलप करें, तभी जाकर क्या आप लोग इस तरीके से फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं ।

Buy & Sell वाले ग्रुप और पेज को Join करें

दोस्तो इस तरह से पैसे कमाने के लिए आपको Buy & Sell वाले ग्रुप और पेज को Join करना पड़ेगा । दोस्तो आपको फेसबुक पर बहुत सारे फेसबुक पेज और ग्रुप देखने को मिलेगा जहाँ पर आप किसी भी प्रोडक्ट को buy व sell कर सकते हैं तो आप फेसबुक पर जाइये और ऐसे पेज व ग्रुप को जॉइन करे और किसी भी प्रोडक्ट को प्रोमोट करे ।

Facebook पर Ads Campain चलाकर पैसे कमाना

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे लोग facebook पर Ads Campain चलाते है और काफी ज्यादा लीड जनरेट करते है और facebook Ads Campain से भी पैसे कमाते है ।

यदि आप भी facebook Ads Campain से पैसे कमाना चाहते हैं तो एक ऐसा product चुने जिसकी पर sell होने पर आपको ज्यादा commission देता हो ताकि आपका profit भी हो सके ।

यह भी जाने :- Aam Ka Vaigyanik Naam Kya hai | आम का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

गुलाब का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  - What is Scientific Name of Rose ?

मनुष्य का वैज्ञानिक नाम क्या है ?  - Manushya Ka Vaigyanik Naam Kya Hai

आप इस तरीके से फेसबुक पर फेसबुक ads को run करते है और जब आपके ads पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को buy करता है तो आपको उसका पैसा मिलता है लेकिन इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको skill जरूर सिख लेनी है यदि आप ऐसा नही करगे तो आपका नुकसान भी हो सकता है क्योंकि आप ads में अपने पैसे भी इन्वेस्ट करने होंगे ।

Facebook Job से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आप लोग फेसबुक के ऊपर किसी भी कंपनी के फेसबुक पेज को मैनेज करने की जॉब भी फेसबुक  पर कर सकते हैं लेकिन आपके पास में फेसबुक पेज को मैनेज करने की स्किल होनी चाहिये ।

ताकि आप कंपनी के प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कर सके और उनके फेसबुक पेज को अच्छी तरीके से मैनेज कर सके ताकि उनके प्रोडक्ट्स की लीड ज्यादा से ज्यादा जनरेट हो ।

काफी ज्यादा लोग इस फेसबुक पेज मैनेज करते है लेकिन उनके पास में भी यह स्किल है तो आप भी फेसबुक पर इस जॉब को पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों आपको जिस तरह से कंपनियों ऑफर करें उस तरह से कर सकते हैं ।

conlusion

दोस्तो मेने आपके साथ Facebook Se Paise Kaise Kamaye in Hindi इसके बारे  जानकारी शेयर की हैं यदि आपको लगता है कि  मेरे द्वारा दी गई जानकारी हेल्पफुल हैं तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और हां यदि किसी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम या सवाल या सुझाव आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी हेल्प करने में लिए खुशी महसूस करेंगे

मैं आपका दोस्त पप्पू लाल सैनी आज के इस पोस्ट में बस इतना ही मै आपसे किसी अन्य पोस्ट में मुलाकात करूंगा ।

धन्यवाद !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ