Blogspot Blog Se Paise Kaise Kamaye | ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए हिंदी में

"blogspot blog se paise kaise kamaye " क्या आप भी blogspot se paise kaise kamaye इसके बारे में जानना चाहते हैं, यदि जानना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें  ।

आज के इस आर्टिकल में आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर फ्री में पैसे कमाने के बारे में A to Z जानकारी देने वाला हो । इन सभी के बारे जानने के लिए आज के इस आर्टिकल में हमारे साथ बने रहे ।

Blogspot Blog Se Paise Kaise Kamaye
Blogspot Blog Se Paise Kaise Kamaye

हेलो दोस्तो मेरा नाम है पप्पू लाल और मैं स्वागत करता हु आपका हमारे इस Blog जिसका नाम है HindiGyanDeep.iN तो इससे याद रखेगा ताकि आगे भी हम आपकी मदद कर सके ।

जैसा कि आप blog से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए इसलिए हम आपको पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे बनाया जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले है ।


Blog Kaise Banaye - ब्लॉग कैसे बनायें 

हमारे पास ब्लॉग बनाने के लिए दो सबसे बड़े प्लेटफार्म उपलब्ध है इसमें नंबर वन पर है wordpress और दूसरा है गूगल का अपना free blogger प्लेटफार्म । आप जिस पर भी ब्लॉग बनाना चाहते हैं उस पर बना सकते हैं लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको blogspot यानी ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने से पैसे कमाने तक जानकारी देने वाले हैं , तो आइए जानते है ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बारे में ....



Blogger ( Blogspot ) पर free ब्लॉग कैसे बनाये

जैसा कि मैने आपको ऊपर बताया कि हम Blogger यानी ( Blogspot ) पर free में ब्लॉग बना सकते हैं । ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास नीचे दी गई कुछ जरूरी चीजों का होना बेहत जरूरी है जो निम्नलिखित रूप से दी गई है -

  1. ब्लॉगर पर free ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक email id का होना जरूरी है जिसके ऊपर हम ब्लॉग बनाएंगे । यदि आपके पास email id नही है तो आप email id बना लीजिए ।
  2. अब दूसरे स्टेप में आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप और कंप्यूटर या टैबलेट मैसे कोई भी एक उपकरण का होना जरूरी है ।
  3. अब आपको Blogger.com पर जाना है और ऊपर दिए sin Up के बटन पर क्लिक करना है और ब्लॉगर में  terms and condations को पढ़कर एक ब्लॉग बना लेना है ।
  4. जब आप ब्लॉग बनाने जायेगे तो आपको एक बात ध्यान में रखनी है वह है कि आप अपना एक quique का ब्लॉग नाम और url रखे जो लोगो को आसानी से याद रहे और है किसी भी कंपनी का नाम अपने subdomin में नही होना चाहिए 

बस ये कुछ स्टेप को फॉलो करके आप blogger पर अपना free blog बना सकते हैं ।

How To Customize Blogger Template 

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद आपका पहला कार्य Blogger Template को add करना और उस Blogger Template को Customize करना पड़ता है । सबसे पहले आपको अपना ब्लॉग बनाने के बाद उस पर एक custom template लगाए ।

custom template लगाने से पूर्व आपको कुछ बाते याद रखनी है जो बहुत ही जरूरी है और वह निम्न है - 

blogger custom template का responsive होना और past loding और ads friendly और text simple पढ़ने जैसे दिखना चाहिए । अब आप इस उस ब्लॉगर custom template को use कर सकते हैं । उस custom template को आप custumize कर लेना है । यदि आपको blogger custom template को customize करना नही आता है तो आप नीचे दिए वीडियो को watch कर सकते है ।

How To Earn Money From Blogspot - ( blogspot blog se paise kaise kamaye

दोस्तो blogspot blog से पैसे कमाने के लिए आपके पास google adsense का approval होना बेहद जरूरी है । आप blogspot blog के लिए google adsense का approval होने के बाद एडसेंस के ads को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है और इनका उपयोग करने से ही आपकी earning होगी । लेकिन उसके लिए आप को एडसेंस का approval लेना होगा जो कि एक नए blogger के लिए बहुत ही मुश्किल होता है यदि आप जानते है तो आप इससे skip कर सकते है या फिर यदि आपको google एडसेंस का approval नही मिल रहा है तो इस पोस्ट को coutinue पड़ते रहे ।

How To Get Adsense Approval - ( blogspot पर गूगल एडसेंस का अप्रूवल कैसे ले )

यदि आपको Adsense का Approval नहीं मिल रहा है तो मैं आप लोगों को यहां पर कुछ नीचे स्टेप दे रहा हूं उनको फॉलो करें आप लोगों को गूगल ऐडसेंस का Approval डेफिनेटली मिल जाएगा लेकिन उसके लिए आप लोगों को हो जो स्टेट बता रहा हूं उनको इमानदारी से फॉलो करना है ।

20 + हाई क्वालिटी आर्टिकल बनाये

यदि आप google एडसेंस का अप्रूवल पाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर 20 + हाई क्वालिटी आर्टिकल बनाने होंगे । हाई क्वालिटी आर्टिकल मतलब आप लोगों को कहीं से भी आर्टिकल को कॉपी पेस्ट नहीं करना है और ना ही ऑटो आर्टिकल जनरेटर और आर्टिकल स्पिनर इत्यादि टूल्स का उपयोग भी नहीं करना है और अपने से 20 या इससे अधिक आर्टिकल आपको खुद लिखने होंगे और प्रत्येक आर्टिकल की लेंथ कम से कम 700 शब्दों से 15 शब्दों के बीच में रखें तो आपको गूगल ऐडसेंस का प्रबल मिलने में आसानी होगी ।
और आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर एक यूनिक सा इमेज बनाना है जिस टॉपिक के ऊपर आप आर्टिकल लिख रहे हैं वह इमेज भी आपको गूगल से डाउनलोड नहीं करना है कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करने के लिए आप pixbay जैसी वेबसाइट को यूज कर सकते हैं

और उसे इमेज को अपने तरीके से मॉडिफाई करके अपने ब्लॉग पोस्ट में यूज कर सकते हैं आपको इन फ्री इमेजेस डाउनलोड ले लिए इमेज देने वाली वेबसाइट में से इमेज को डाउनलोड करना है इससे आपको किसी प्रकार की कोई कॉपीराइट देखने को नहीं मिलेगी। 

5 आवश्यक पेज जरूर बनाये 

दोस्तों यह पॉइंट भी आप लोगों के लिए बहुत ही जरूरी है यदि आप लोग गूगल ऐडसेंस का approval लेना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉक के  ऊपर नीचे दिए गए निम्नलिखित महत्वपूर्ण pages को बनाना होगा इसके लिए आप लोग ब्लॉगर के लेफ्ट साइड में दिए गए परदेस वाले सेक्शन में जाकर के नया पेज ऐड कर सकते हैं ।

1.About US
2.Contact US
3.Disclamer
4.Pervicy Policy 
5.Term's and Conditions

दोस्तों यह पेज जो मैंने बताए हैं यह पेज गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने में आप लोगों की बहुत ज्यादा मदद करेंगे यदि आप लोगों को यह पेज बनाने नहीं आते हैं तो आप जिस पेज को बनाना चाहते हैं उसका नाम लिखकर के जनरेटर शब्द जोड़कर के गूगल में सर्च कर सकते हैं आप लोगों को ऑनलाइन इन पर जिसको जनरेट करने के टोल मिल जाएंगे उनका उपयोग आप कर सकते हैं


 जैसा कि मुझे Term's and Conditions का पेज बनाना है तो मैं गूगल में जाकर के Term's and Conditions generator  लिखकर सर्च करूंगा तो मेरे सामने बहुत ज्यादा रिजल्ट देखने को मिल जाएंगे तो आप उन वेबसाइट पर जाकर के अपनी वेबसाइट का यूआरएल और वेबसाइट का नाम देख कर के इस प्रकार के पर जिसको बहुत ही आसानी से बना सकते हैं ।

Google सर्च Console में अपने ब्लॉग को वेरफिय करे 

गूगल ऐडसेंस का Approval लेने के लिए आप लोगों को इस तीसरे पॉइंट को भी ध्यान में रखना है इसमें आपको करना क्या है जो आपने वेबसाइट बनाई है उसे गूगल सर्च कंसोल में जा करके वेरीफाई करा लेना है ।

जब आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में verfiy करवा लेंगे तो आपकी वेबसाइट गूगल में rank करना भी धीरे-धीरे स्टार्ट हो जाएगी और आपको गूगल से ट्रैफिक भी मिलने लग जाएगा ।

इससे आपका गूगल ऐडसेंस का Approval भी मिल जाएगा  । तो जब आपकी वेबसाइट का कस्टमाइज कंप्लीट हो जाए तो आप इस कार्य को भी कर ले ।

और ध्यान रखें कि गूगल ऐडसेंस का Approval लेने से पहले  जिस वेबसाइट पर आप गूगल ऐडसेंस का Approval चाहते हैं  उस ब्लॉग के गूगल में कम से कम 20 से 30 आर्टिकल इंडेक्स होने चाहिए ताकि आपको वेबमास्टर गाइडलाइन की वजह से रिजल्ट मैं रिजेक्शन ना मिल सके ।

illigal कंटेंट अपने ब्लॉग पर पोस्ट न करे 

दोस्तों आप लोगों को गूगल ऐडसेंस का प्रबल लेने से पहले वह बाद में भी इलीगल कंटेंट अपने ब्लॉक के अंदर नहीं डालने हैं यदि आप लोग ऐसा करते हैं तो हो सकता है आपको ग्रेट सेंस का प्रबल नहीं मिले और यदि मिल भी गया है तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वह कब तक रहेगा गूगल इस प्रकार की वेबसाइट वह कंटेंट को मोनेटाइज नहीं करता है।

 और हो सकता है आपका वेबसाइट से गूगल ऐडसेंस अकाउंट सस्पेंड हो जाए इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में एलीगल कंटेंट का यूज बिल्कुल भी नहीं करना है इलीगल कंटेंट के बारे में भी आप नहीं जानते हैं तो आप लोग गूगल में जाकर के गूगल ऐडसेंस इन लीगल पॉलिसी सर्च कर सकते हैं और पढ़ सकते हैं ।

Adsense की policy को ध्यान से पढ़े

दोस्तों जब आप गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाते हैं तो उस समय आप लोगों ने गूगल की terms and कंडीशन एंड प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान से नहीं पढ़ा है तो कृपया आप लोग सबसे पहले गूगल ऐडसेंस की प्राइवेसी पॉलिसी और terms and condations को जरूर पढ़ ले ताकि आपको भविष्य में गूगल ऐडसेंस को लेकर किसी भी प्रकार की कोई प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े क्योंकि हो सकता है आप अनजाने में अपने ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस की पॉलिसी को वॉलेट करें तो इसका खामियाजा आपको और आपके ब्लॉग को भुगतना पड़ सकता है ।

 इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप गूगल की पॉलिसी को गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने से पूर्व ही अच्छी तरह से पढ़ ले और समझ ले ।

दोस्तों यदि आप लोगों को यह सभी स्टेप कंप्लीट करने के बाद गूगल ऐडसेंस का प्रबल मिल ही जाएगा और यदि किसी कारणवश से कोई प्रॉब्लम आपको होती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताइएगा ताकि हम आपकी मदद कर सके ।

तो दोस्तों इस तरह से आप लोग blogspot के ऊपर अपना ब्लॉग बना करके गूगल ऐडसेंस की मदद से ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं और यदि आप लोग ब्लॉक से पैसे कैसे कमाए इसके अन्य तरीके के बारे में भी जानना चाहते हैं तो कमेंट में हमें जरूर बताएं ।

Conclusion

दोस्त निष्कर्ष के रूप में आप लोगों से इतना ही कहना चाहूंगा कि आज किस आर्टिकल में हमने ब्लॉग स्पॉट यानी ब्लॉगर से ब्लॉक बनाने से लेकर उससे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी आप लोगों के साथ में शेयर की है यदि आपको लगता है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी में कोई कमी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम इस आर्टिकल को और भी बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे और यदि आप लोग किसी अन्य टॉपिक पर ब्लॉक पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तब भी हमें कमेंट में टॉपिक जरूर सजेस्ट करिए गा ताकि हम आपकी मदद कर सकें

 धन्यवाद !

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां